How to write Wordpress blog in Hindi

How to write WordPress blog in Hindi | WordPress me SEO friendly post kaise likhe

Hello, friend आपका हमारे blog में स्वागत है आज हम बात करने वाले हैं How to write WordPress blog in Hindi मैं कैसे लिखें और इसके साथ में आपको SEO friendly post कैसे लिखें और कितने words कि आपको post लिखनी होगी।

How to write WordPress blog in Hindi

WordPress.org बहुत बड़ी Website है जिसके अंदर million में website और blog बने होते हैं और इसके साथ wordpress में लाखों tools उपलब्ध हैं जिससे की Website को बनाना काफी आसान कर देते हैं और इसके अंदर आप अनेक प्रकार के plugin का use कर सकते हैं और इसका प्रयोग करके आप कठिन से कठिन काम आसानी से कर सकते हैं और मैं आपको SEO friendly post या Article कैसे लिखते हैं।

WordPress me SEO friendly post kaise likhe

WordPress में Post लिखना काफी आसान होता है इसमें आपको एक से एक अच्छे plugin का प्रयोग करके आप SEO friendly post लिख सकते हैं लेकिन उसमें भी आपको कुछ बातों का ध्यान रखना होता है अब मैं आपको Post का SEO करने के लिए plugin का नाम बताता हूं।

  • Yoast SEO
  • RankMath
  • All in one SEO

इन plugins में आप किसी एक plugin का use करके SEO Friendly post लिख सकते हो। उससे पहले आपको उनके अंदर login या sing up करना होगा उसके बाद इसमें कुछ Settings करने को कहेगा जो कि आपको बहुत सावधानी के साथ करनी होगी उसके लिए मैंने नीचे वीडियो लगा दी है जिसको देखकर आप भी Rankmath की Settings कर सकते हैं।

How to write WordPress blog in Hindi

उसके बाद आपको 2 तरह के Option मिलेंगे जिसमें एक Free होगा और दूसरा paid है मैं हमेशा से free का प्रयोग करता आ रहा हूं क्योंकि उसमें आपको काफी चीजें मिलती हैं जिससे हम post का SEO आराम से कर सकते हैं।

How to write WordPress blog in Hindi
How to write WordPress blog in Hindi

blog में हर Post का SEO करना जरूरी होता है जिससे हमारी Post Google में जल्दी Rank करती है और इसमें यह plugin हमारी बहुत सहायता करते हैं Post को SEO करने में। SEO का हमारे blog में बहुत महत्व है अब मैं आपको कुछ Basic SEO के बारे में बताऊंगा जो कि आपको setting करनी आनी चाहिए

Add Focus Keyword to the SEO title

title post(Article) का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा होता है जिससे कि title को पढ़कर वह समझ जाते हैं कि पूरी Post में किस प्रकार की जानकारी दी है अगर आप किसी keyword पर अपनी Post को Google में rank कराना चाहते हैं तो वह keyword आपके title में होना जरूरी है जिससे Google को पता चले कि आपकी Post किस keyword पे Rank करानी है।

Add Focus Keyword to your SEO meta description

Google में आप कुछ Search करते हैं तो आपको काफी नीचे result देखते होंगे तो उसमें जो आपको result देखते हैं पहले तो title आता है उसके बाद जो title के नीचे जो लिखा होता है उसको Meta description कहते हैं Post के title और description से Google को समझने में काफी सहायता मिलती है

description में आपको पहला focus keyword लिखना है और बाद में उससे मिलते जुलते की keyword लिखने हैं जिससे Google को Post के बारे में पता चला और वह उसी Keyword पर rank कराये जो कि आपका main keyword है

Use Focus Keyword in URL

URL Post का वह हिस्सा होता है जिसके द्वारा आपकी post google search console में index होती है इसके साथ ही URL में सिर्फ अपना focus keyword ही लगाएं जिससे Google को सीधा आपके Post के बारे में पता चले और URL को आप ज्यादा बढ़ा ना करें जिससे कि आपकी post google में index ना हो

Use Focus Keyword at the beginning of Contant

जब आप Post लिखना शुरू करते हैं तो शुरुआत में ही जो पहले paragraph है उसमें अपना focus keyword जरूर add करें जिससे कि SEO friendly Article लिखने में आपको सहायता मिलेगी और आपकी Post में ज्यादा से ज्यादा focus keyword के बारे में बताएं

Use focus keyword in the Contant

अपने post में focus keywords अधिक मात्रा मैं add करें जिससे कि उसमें SEO करने में सहायता मिले साथ ही कोशिश करें कि heading 2 और 3 में आपका focus keyword जरूर add होना चाहिए उसके साथ आपको बीच के Paragraph में focus keyword add करें उसके साथ जब आप पूरी जानकारी बता चुके हो तो आखरी paragraph में आपका focus keyword आना चाहिए

Content should be 600 – 2500 word long

Google दुनिया का सबसे बड़ा search Engine है जिसमें रोज Millions के हिसाब से लोग अपनी समस्या का समाधान ढूंढते हैं और कुछ Questions भी पूछते हैं और Blogger भी काफी है जिसमें कि वह बड़े से बड़े Contant लिखते हैं जिससे कि Google में rank हो सके।

जरूर पढ़ें : –

Blog meaning in hindi

News blog benefits | न्यूज़ ब्लॉग के फायदे वा नुकसान

Comment meaning in hindi

15+ Best intro lines for youtube in hindi

अगर आप भी Google में अपनी Post को rank कराना चाहते हैं तो आपको कम से कम 1500 words की Post लिखनी होगी क्योंकि Google उन्हीं Post को जल्दी rank कराता है जिसमें अधिक मात्रा में contant हो जिससे Google सोचता है कि वह उसने इस Keyword के बारे में अच्छी जानकारी बताई होगी।

About Post ( How to write WordPress blog in Hindi )

मैंने इस post में आपको( How to write WordPress blog in Hindi ) कैसे देखें और साथ ही मैंने WordPress me SEO friendly post kaise likhe इसके बारे में मैंने पूरी जानकारी दी है आपको हमारे जानकारी अच्छी लगी हो तो इसको share जरूर करें जिससे और दूसरों की भी सहायता होती रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *